अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली
एचएमआईएस (HMIS)एक एकीकृत नैदानिक सूचना प्रणाली (Integrated Clinical Information System) है जिसका मूल उद्देश्य बेहतर अस्पताल प्रशासन और रोगी स्वास्थ्य देखभाल है। पैन-आईआर अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के कार्यान्वयन का काम रेलटेल को अक्टूबर 2020 में सौंपा गया था।
रेलटेल ने अब बेहतर अस्पताल प्रशासन और रोगी स्वास्थ्य देखभाल के लिए पूरे भारत में भारतीय रेलवे की 706 स्वास्थ्य सुविधाओं में इस एकीकृत नैदानिक सूचना प्रणाली (Integrated Clinical Information System) को लागू किया है।
सॉफ्टवेयर की विशेषताएं चिकित्सा विशेषता और प्रयोगशालाओं के अनुसार नैदानिक डेटा को अनुकूलित करने से विस्तारित होती हैं। एमआईएस में अस्पताल की सुविधा है जो चिकित्सा और अन्य उपकरणों के साथ परस्पर परामर्श, सहज इंटरफ़ेस प्रदान करती है। मरीजों को अपने मोबाइल डिवाइस पर अपने सभी मेडिकल रिकॉर्ड एक्सेस करने का लाभ मिलता है। एचएमआईएस (HMIS) के 30 मॉड्यूल हैं जिनमें से 27 को लागू कर दिया गया है। इनमें पंजीकरण, ओपीडी डॉक्टर डेस्क, फार्मेसी, लैब मॉड्यूल, आईपीडी (क्लिनिकल), बायो मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग, सिक/फिट सर्टिफिकेट, ट्रांसपोर्ट/एम्बुलेंस, सर्विस एरिया, ईएमआर (इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड), लॉन्ड्री, मोबाइल एप्लिकेशन, डाइट किचन, एक्सटर्नल रेफरल, ब्लड बैंक, ऑपरेशन थिएटर एंड एनेस्थीसिया और क्यू मैनेजमेंट सिस्टम आदि शामिल हैं।
रेलटेल डाटा सेंटर में ओपन सोर्स एचएमआईएस (HMIS)सॉफ्टवेयर को क्लाउड पर तैनात किया गया है। यह प्लेटफॉर्म कर्मचारियों की विशिष्ट मेडिकल आईडी से जुड़ा हुआ है जिसके लिए भारतीय रेलवे द्वारा नियमित कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को लगभग 43 लाख यूएमआईडी कार्ड जारी किए गए हैं।
एचएमआईएस(HMIS) रोगी मोबाइल ऐप विकसित किया गया है ताकि रोगियों को ओपीडी पंजीकरण, डॉक्टर के पर्चे, लैब रिपोर्ट आदि से संबंधित सभी जानकारी पहुंचने में मदद मिल सके। वे मोबाइल ऐप के माध्यम से स्थानीय खरीद और बाहरी रेफरल को भी ट्रैक कर सकते हैं।
एचएमआईएस(HMIS) का उद्देश्य संबंधित हितधारकों की मौलिक आवश्यकताओं को पूरा करना है और इस संबंध में:
- रोगी संतुष्टि परियोजना की मुख्य पंक्ति है। यह परेशानी मुक्त वातावरण में स्वास्थ्य सेवा तक आसानी से पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। मोबाइल ऐप के माध्यम से रोगी को अपने चिकित्सा इतिहास और वर्तमान प्रकरण की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी है।
- क्लिनिकल नॉलेज सपोर्ट के साथ डॉक्टर तेजी से सेवा प्रदान करने में सक्षम हैं।
- प्रशासक एचएमआईएस (HMIS) में उत्पन्न होने वाले व्यवस्थित और बुद्धिमान डेटा के साथ बेहतर निर्णय लेने में सक्षम हैं।
- सभी चिकित्सा उपकरण, चिकित्सा प्रक्रियाएं और विभिन्न आईटी सिस्टम एचएमआईएस कोर के साथ एकीकृत हो रहे हैं।
- अन्य उद्देश्यों में शामिल हैं:
- स्वास्थ्य सुविधाओं और संसाधनों का प्रभावी प्रबंधन।
- पूरे प्रशासनिक चैनल पर अस्पतालों के सामूहिक/व्यक्तिगत प्रदर्शन की निगरानी करना।
- सभी रोगियों के EMR (इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड) को जनरेट करें और उसका रखरखाव करना।
- महत्वपूर्ण वित्तीय पहलुओं जैसे स्टोरों की खपत, रेफरल आदि की मॉनीटरिंग करना।